Friday 10 March 2017

          मनीप्लंट: कैसे करें दिशा, स्थान का चयन                                                                                                                                                                                  
                                                   


  ##माना जाता है कि मनी प्लांट का पौधा घर में लगाने से घर में धन का आगमन बढ़ता है और सुख-समृद्धि में इज़ाफा होता है। इस तरह के मान्यता के कारण बहुत से लोग अपने घरों में मनी प्लांट के पौधे लगाए गए हैं। लेकिन मनी प्लांट को लगाने के बाद भी धनागम में कोई अंतर नहीं होता है लेकिन कई बार आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ता है। इसका कारण वास्तु विज्ञान में बताया गया है। 
##वास्तु विज्ञान के अनुसार हर पौधे के लिए एक दिशा निर्धारित है। यदि उचित दिशा में पेड़-पौधा लगाए हैं तो वातावरण का सकारात्मक ऊर्जा लाभ मिलता है। लेकिन गलत दिशा में वृक्षारोपण करने से लाभ की बजाय नुकसान हो रहा है लगता है। वास्तु विज्ञान में मनी प्लांट के पौधे लगाने के लिए आग्नेय दिशा यानी दक्षिण-पूर्व को सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। आग्नेय दिशा का देवता गणेश जी और प्रतिनिधि ग्रह शुक्र है। गणेश जी अमंगल का नाश करते हैं और शुक्र सुख-समृद्धि का कारक होता है। बेल और लता का कारक शुक्र होगा इसलिए अगानेय दिशा में मनी प्लांट लगाने वाला इस दिशा का सकारात्मक प्रभाव होगा। मनी प्लांट के लिए सबसे नकारात्मक दिशा ईशान यानी उत्तर पूर्व माना गया है। इस दिशा में मनी प्लांट लगाने पर धन वृद्धि की बजाय आर्थिक नुकसान हो सकता है।
##ईशान का प्रतिनिधि ग्रह बृहस्पति है शुक्र और बृहस्पति में शत्रुत्व संबंध होता है क्योंकि एक राक्षस के गुरु हैं तो अन्य देवताओं के गुरु शुक्र से संबंधित चीज इस दिशा में होने पर हानि होती है।
## वास्तु विज्ञान के अनुसार उत्तर पूर्व दिशा के लिए सबसे उत्तम तुलसी का पौधा होता है। इसलिए ईशान दिशा में मनी प्लांट लगाने के बजाय तुलसी लगाए अन्य दिशाओं में मनी प्लांट का पौधा लगाने पर इसका प्रभाव कम हो जाता है।
Astrologer, Vastu Expert
Sanjay shastri                                                                                                                                           cell:9417108986                      

No comments:

Post a Comment